मजदूर-विरोधी, जन-विरोधी फासीवादी मोदी सरकार को हटाने के संकल्प के साथ मई दिवस के अवसर पर देशभर में कार्यक्रम आयोजित किये गये

अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर देश भर में ऐक्टू और भाकपा-माले ने रैलियों, जुलूस और सभाओं के रूप में विविध आयोजन किए और मजदूर-विरोधी, जन-विरोधी व राष्ट्र-विरोधी फासीवादी संघ-भाजपा निजाम को शिकस्त देने का संकल्प लिया. पिछले अंक में समय की कमी के चलते हम इनकी रिपोर्ट नहीं दे सके. इस अंक में प्रस्तुत है मई दिवस कार्यक्रमों की सक्षिप्त में रिपोर्ट.

बिहारः इस दिन ऐतिहासिक ‘जन अधिकार यात्रा’ अभियान के समापन के बतौर राज्य की राजधानी पटना के गांधी मैदान में महासम्मेलन आयोजित किया गया जिसे भाकपा-माले महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य समेत अन्य वामपंथी नेताओं ने संबोधित किया था. साथ ही, भागलपुर में वाम केंद्रीय ट्रेड यूनियनों का संयुक्त जुलूस निकला जो स्टेशन चैक पहुंच कर सभा में तब्दील हो गया.  ऐक्टू की ओर से जुलूस की अगुवाई राज्य सचिव मुकेश मुक्त ने की. जुलूस से पूर्व ऐक्टू और उससे से जुड़ी तमाम यूनियनों ने अपने कार्यालयों एवं अन्य स्थानों पर सैकड़ों मजदूरों की भागीदारी के साथ लाल झंडे फहराये और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. ऐसे की कार्यक्रम राज्य के अन्य इलाकों में भी आयोजित किये गये.

दिल्लीः यहां ऐक्टू समेत अन्य वामपंथी केंद्रीय ट्रेड यूनियनों एवं फेडरेशनों का रामलीला मैदान से टाउन हाॅल तक मार्च निकला. इस मार्च में ऐक्टू की प्रभावशाली भागीदारी रही. टाउन हाल में हुई सभा को ऐक्टू की ओर से राष्ट्रीय सचिव संतोष राय ने संबोधित किया.

उत्तर प्रदेशः इस दिन लखनऊ में भाकपा-माले और ऐक्टू से संबद्ध निर्माण मजदूर यूनियन ने इंजीनियरिंग कालेज चैराहा, लेबर अड्डे पर सभा का आयोजन किया. निर्माण मजदूर यूनियन की नेता मंजू गौतम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई सभा का संचालन निर्माण मजदूर यूनियन के अध्यक्ष नौमीलाल ने किया. सभा को भाकपा-माले के जिला प्रभारी रमेंश सेंगर, पूवोत्तर रेलवे वर्कर्स यूनियन के नेता कुमार मधुसूदन मगन, आइसा के शिवा रजवार व अतुल उपाध्याय ने सम्बोधित किया. इलाहाबाद में नार्थ सेन्ट्रल रेलवे के कोरल क्लब में ऐक्टू व एनसीआरडब्लूयू के नेतृत्व में दोपहर 12 बजे सभा हुई, जिसे भाकपा-माले के केन्द्रीय कमेटी सदस्य रामजी राय, ऐक्टू राज्य महासचिव अनिल वर्मा, एनसीआरडब्लूयू के महामंत्री मनोज पांडे व अन्य वक्ताओं ने संबोधित किया. कार्यक्रम समाप्त होने के बाद रेलवे के कोरल क्लब से जुलूस निकाला गया. शाम 5 बजे सुभाष चैराहा सिविल लाइंस में ऐक्टू जिला सचिव कमल उसरी के संयोजकत्व में बनी मई दिवस समारोह समिति के तत्वावधान में संयुक्त कार्यक्रम हुआ जिसमें ऐक्टू के अलावा सीटू, एटक, इफ्टू, एचएमएस आदि के नेतागण और सैकड़ों मजदूर शामिल थे. बाद में कवि सम्मेलन भी हुआ. गोरखपुर में मजदूर दिवस के अवसर पर ‘निजीकरण करना बंद करो’, ‘मनरेगा में वर्ष भर काम दो’, ‘मजदूरों की मजदूरी 692 रु. प्रति दिन लागू करो’ इत्यादि नारों के साथ जुलूस जिला सचिव राजेश साहनी के नेतृत्व में जिला कार्यालय से मण्डलायुक्त कार्यालय पहुंचा. प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन कमिश्नर को दिया. मिर्जापुर में जुलूस का नेतृत्व भाकपा-माले राज्य सचिव सुधाकर यादव ने किया. वाराणसी में केंद्रीय कमेटी सदस्य मनीष शर्मा के नेतृत्व में मार्च व सभा का आयोजन हुआ. कानपुर में दादानगर-पनकी औद्योगिक क्षेत्र में सेना के लिए वस्त्र बनाने वाली एक फैक्ट्री के सामने मजदूरों की सभा का आयोजन किया गया. चंदौली में मई दिवस पर सैकड़ों लोगों की भागीदारी के साथ ‘जन अधिकार सम्मेलन’ आयोजित किया गया जिसे जिला सचिव शशिकांत कुशवाहा व खेग्रामस नेता अनिल पासवान ने संबोधित किया. गाजीपुर में जुलूस निकाला गया जो श्रम कार्यालय पहुंचकर धरना और सभा में बदल गया. इसमें सीटू से जुड़ा कर्मचारी संगठन भी शरीक हुआ. महराजगंज जिले में नगर पंचायत निचलौल में नगर भ्रमण करते हुए तहसील प्रांगण में पहुंचकर धरना दिया गया. धरने की ओर से राष्ट्रपति को संबोधित 10-सूत्री मांगपत्र एसडीएम, निचलौल को सौंपा गया. सोनभद्र जिले के राॅबट्र्सगंज में तथा बलिया, देवरिया व सीतापुर में, लखीमपुर खीरी के पलिया में तथा मुरादाबाद आदि शहरों में मार्च निकाले गए. मथुरा में भाकपा और भाकपा-माले ने संयुक्त सभा का आयोजन कर मजदूर दिवस मनाया. बांदा में धरना और सभा का आयोजन किया गया. रायबरेली में इस मौके पर भाकपा-माले कार्यालय का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया. फैजाबाद जिले में इंकलाबी नौजवान सभा ने शहर में मोटरसायकिल जुलूस निकाला; निर्माण मजदूर यूनियन ने माया ब्लाॅक में जुलूस और सभा आयोजित की, जबकि खेग्रामस ने प्रेस क्लब में मजदूर संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया. गोंडा में आंगनबाड़ी कर्मियों की सभा आयोजित की गई.

झारखंडः इस दिन रांची शहर में ऐक्टू से संबद्ध झारखंड निर्माण मजदूर यूनियन ने मजदूर अधिकार रैली निकाली. अधिकार रैली काली स्थान रोड, यूनियन कार्यालय से शुरू होकर मेन रोड, शहीद चैक होते हुए अल्र्बट एक्का चैक पहंुची, जहां मई दिवस के शहीदों को 2 मिनट की मौन श्रद्धांजलि दी गई. अधिकार रैली ऐक्टू के प्रदेश महासचिव शुभेंदु सेन और सचिव भुवनेश्वर केवट ने सम्बोघित किया.  मजदूर अधिकार रैली को सामाजिक कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी समेत ऐक्टू के अन्य नेताओं ने सम्बोधित किया. बोकारो में भी ट्रेड यूनियनों का संयुक्त जुलूस आयोजित हुआ जिसकी ऐक्टू की ओर से अगुवाई डी.एस. दिवाकर ने की. साथ ही धनबाद समेत कई जिलों में ऐक्टू की ओर से कार्यक्रम आयोजित किये गये.

उत्तराखण्डः उधम सिंह नगर जिले के रूद्रपुर शहर में संयुक्त कार्यक्रम में ऐक्टू की भागीदारी अहम रही. रुद्रपुर के अम्बेडकर पार्क में हुई सभा को ऐक्टू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजा बहुगुणा, भाकपा-माले जिला सचिव आनन्द नेगी आदि ने सम्बोधित किया. सभा का संचालन ऐक्टू के जिलाध्यक्ष व संयुक्त मोर्चे के अध्यक्ष दिनेश तिवारी ने किया. उधम सिंह नगर के पंतनगर वि.वि. में भी संयुक्त मई दिवस सभा आयोजित हुई. सितारगंज शहर में ऐक्टू से जुड़ी हाईन्ज क्राफ्ट वर्कर्स यूनियन के बैनर तले जुलूस निकाला गया व सभा की गई. जुलूस का नेतृत्व ऐक्टू के प्रदेश महामंत्री के.के. बोरा व यूनियन के अध्यक्ष बच्ची सिंह बिष्ट ने किया. नैनीताल जिले के हल्द्वानी शहर में विभिन्न ट्रेड यूनियनों द्वारा मई दिवस की संध्या पर गोष्ठी आयोजित की गई जिसे भाकपा-माले व ऐक्टू के जिला सचिव कैलाश पाण्डेय ने संबोधित किया. पिथौरागढ़ जिले के धारचूला में दो स्थानों - निगालपानी व ऐलागाड़ - में ऐक्टू से जुड़ी एनएचपीसी कांट्रेक्ट वर्कर्स यूनियन के बैनर तले जुलूस निकाला गया जिसका नेतृत्व उदय धामी व नरेन्द्र भंडारी ने किया. पौड़ी गढ़वाल जिला के श्रीनगर शहर में ऐक्टू की पहल पर विभिन्न ट्रेड यूनियनों ने जुलूस निकाला व सभा की जिसका नेतृत्व भाकपा-माले व ऐक्टू राज्य कमेटी सदस्य के.पी. चंदोला ने किया.

तमिलनाडुः यहां कई मजदूर इलाकों में मई दिवस मनाया गया. ‘‘भारत मांगे रोजगार’’ कार्यक्रम के तहत श्रीपेरूंबुदुर, चेन्नै में ऐक्टू और आरवाइए ने रैली निकाली और सभा आयोजित की. प्रमुख वक्ता के रूप में सभा को ऐक्टू के राष्ट्रीय अध्यक्ष एस. कुमारासामी ने संबोधित किया. रैली में ऐक्टू से जुड़ी यूनियनों के मजदूरों और आॅटोमोबाइल सेक्टर के असंगठित कामगारों ने हिस्सा लिया. कोयंबटूर में, प्रिकोल श्रमिकों ने प्लांट 1 और प्लांट 3 में लाल झंडे फहराये. 100 से भी ज्यादा दिनों से संघर्ष चला रहे एलजीबी रोलन के कामगारों ने झंडा फहराकर मई दिवस मनाया और संकल्प लिया कि वे विक्टिमाइजेशन के खिलाफ तथा अपनी यूनियन की मान्यता के लिए संघर्ष जारी रखेंगे. धर्मपुरी सरकारी अस्पताल के ठेका कर्मचारियोें ने भी मई दिवस मनाया. त्रिची के वाटर बोर्ड ठेका मजदूरों, नमक्कल के पावर लूम श्रमिकों, तिरुनेलवेल्लि के बीड़ी मजदूरों तथा तूतीकोरिन के कंटेनर लाॅरी चालकों ने भी मई दिवस कार्यक्रमों में भाग लिया. ‘खेग्रामस’ की ओर से भी पुदुकोट्टै, विलुपुरम, मदुरै, कड्डलोर और नागापट्टिनम जिलों के ग्रामीण इलाकों में झंडोत्तोलन कार्यक्रम आयोजित किए गए. ये लोग ‘‘जनता से मिलंे’’ कार्यक्रम के अंग के बतौर सरकार द्वारा संचालित ग्राम पंचायत सभाओं में भी शामिल हुए. कन्याकुमारी जिले में ऐक्टू ने हाल मीटिंग आयोजित की.

पुदुच्चेरीः इस दिन यूनियन कार्यालयों तथा कारखाना गेट समेत विभिन्न स्थानों पर झंडे फहराए गये. शाम में मई दिवस रैली निकाली गई. मई दिवस रैली में  ‘‘21,000 रुपये की न्यूनतम मजदूरी के साथ 8 घंटे के कार्यदिवस के लिए संघर्ष करो’’, ‘‘मोदी हटाओ, किरण बेदी वापस जाओ’ आदि नारे बुलंद किये गये. रैली में बड़ी संख्या में मजदूरों ने भाग लिया. रैली का नेतृत्व ऐक्टू के राज्य सचिव एस. पुरुषोत्तम, भाकपा-माले के राज्य सचिव एस. बालासुब्रह्मण्यन तथा ऐक्टू के राज्य उपाध्यक्ष एस. मोतीलाल ने किया.

ओडिशाः यहां सांप्रदायिक फासीवाद के खिलाफ तथा गरीब मेहनतकशों के लिए सामाजिक न्याय की मांग के साथ कई कार्यक्रम किए गए. राजघाट ओवरब्रिज से लेकर ट्रैफिक चैक तक मई दिवस रैली निकाली गई और भद्रक में जाकर सभा की गई. रायगडा जिले में भी रैली और सभा की गई. गुनपुर में मोटर यूनियन ने भी मई दिवस रैली संगठित की.

कर्नाटकः मंगलौर में ऐक्टू ने मई दिवस रैली संगठित की, जिसे ऐक्टू नेताओं वी. शंकर, दिवाकर तथा सतीश समेत एडवोकेट सरफराज ने संबोधित किया. बंगलौर में, केआरपुरम तथा यशवंतपुर विधान सभा क्षेत्रों में ऐक्टू और भाकपा-माले ने रैलियां निकालीं. यशवंतपुर की रैली को ऐक्टू के राज्य अध्यक्ष बालन व राज्य महासचिव मैत्रेयी और यशवंतपुर से भाकपा-माले उम्मीदवार निर्मला ने संबोधित किया. केनगेरी में ऐपवा की राष्ट्रीय अध्यक्ष रति राव, केएसआरटीसी यूनियन के नेता नागराज ने रैली को संबोधित किया तथा केआर पुरम में भाकपा-माले के राज्य सचिव क्लिफ्टन तथा केआर पुरम से भाकपा-माले उम्मीदवार अपन्ना ने मजदूरों को संबोधित किया.
साथ ही, पंजाब के मानसा शहर के रेलवे गोदाम में ऐक्टू और इससे जुड़ी यूनियनों ने एक विशाल जन सभा आयोजित की. आंध्र प्रदेश में मई दिवस कार्यक्रम येलेश्वरम, पूर्वी गोदावरी जिला, विशाखापत्तनम, अमरावती, मंगलागिरि और डुग्गीराला में आयोजित किए गए. तेलंगाना में मई दिवस के मौके पर उप्पल, हैदराबाद सिटी में कार्यक्रम किए गए.