ऐक्टू की जम्मू एवं कश्मीर इकाई की स्थापना हुई

22 जुलाई 2018 को ऐक्टू की जम्मू एवं कश्मीर इकाई की स्थापना हुई. इस संबंध में हुई बैठक का उद्घाटन फेडरेशन ऑफ यूनियनस् ऑफ इंडस्ट्रीयल वर्कर्स (एफयूआईडब्लू) के अध्यक्ष और भाकपा-माले के राज्य सचिव निर्दोष उप्पल ने किया. बैठक में फेडरेशन से जुड़ी तमाम ट्रेड यूनियनों के नेताओं ने भागीदारी की. इस मौके पर ऐक्टू के महासचिव राजीव डिमरी और भाकपा-माले के केंद्रीय कमेटी सदस्य सुखदर्शन सिंह नत्त मौजूद थे.

देश और राज्य के मजदूर वर्ग के तमाम आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों और एक क्रांतिकारी ट्रेड यूनियन संगठन के बतौर ऐक्टू के उद्देश्यों एवं मौजूदा कार्यभारों पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई. बैठक ने देश की मौजूदा फासीवादी मोदी सरकार और जम्मू एवं कश्मीर राज्य में राज्यपाल के जरिये चल रही मोदी सरकार के खिलाफ पूरे देश की तर्ज पर राज्य में मजदूर वर्ग और तमाम मेहनतकश अवाम के अधिकारों की रक्षा के लिये संघर्ष तेज करने का संकल्प लिया.

बैठक में फेडरेशन से जुड़ी समस्त ट्रेड यूनियनों के नेतृत्वकारी साथियों को लेकर 23-सदस्यीय सांगठनिक कमेटी का गठन हुआ जिसके संयोजक ओम प्रकाश सनयाल और तीन सह-संयोजक - एच.डी. भौमिक, प्रेम चंद और सुनील सलहन - तथा कोषाध्यक्ष राजेंद्र सिंह को चुना गया.

यह तय किया गया कि इन तमाम ट्रेड यूनियनों की संबद्धता की प्रक्रिया को पूरी करते हुए अगले साल यानी 2019 के मार्च माह के मध्य में सम्मेलन आयोजित किया जायेगा. मजदूर वर्ग के अधिकारों के लिये संघर्ष चलाने के वास्ते एक बेहतर व जनवादी सांगठनिक ढांचे के गठन की जरूरत को शिद्दत से महसूस किया गया. यह तय किया गया कि आने वाले दिनों में और भी ट्रेड यूनियनों को ऐक्टू से जोड़ा जायेगा तथा मजदूूर आंदोलन को मजबूत बनाया जायेगा. ु