बिहार के स्थानीय निकाय कर्मचारियों का विशाल प्रदर्शन

बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ (संबद्ध ऐक्टू) के नेतृत्व में नगर निकायों में कार्यरत कर्मचारियों ने हजारों की संख्या में मंत्री, नगर विकास एवं आवास विभाग के समक्ष अपनी 12-सूत्री मांगों के लिए 10 जुलाई 2018 को आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन किया. प्रदर्शन में सफाई कर्मियों की उल्लेखनीय भागीदारी रही और साथ ही बड़ी संख्या में महिला कर्मी भी शामिल थीं. इस प्रदर्शन में 22 निगमों, परिषदों और पंचायतों से करीब 2500 सफाई कर्मी शामिल हुए जिनमें दरभंगा, बिहार शरीफ, मुजफ्फरपुर, रक्सौल, पटना, समस्तीपुर, दलसिंह सराय, लखीसराय, गया, मोतीहारी, ढाका से अच्छी भागीदारी रही.  

उनकी प्रमुख मांगें थीं - निकायों (शहरी) में चतुर्थ और तृतीय वर्ग के 20 हजार पदों की समाप्ति की सरकारी अधिसूचना वापस लो; दैनिक वेतनभोगी, संविदा और कमीशन पर काम करने वाले कर्मचारियों की सेवा नियमित कर वेतनमान दो;़ समान काम के लिए समान वेतन दो तथा सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा शीघ्र लागू करो; मात्र पांच वर्ष के लिए पारिवारिक पेंशन की जगह आजीवन पारिवारिक पेंशन लागू करो; दैनिक वेतनभोगी, संविदा और आउटसोर्सिंग कर्मियों को शीघ्र ईपीएफ और ईएसआई की सुविधा लागू करो; न्यूनतम मजदूरी 600 रु. प्रतिदिन लागू करो; मृतकर्मियों के आश्रितों को निश्चित समय सीमा के अंदर अनुकंपा लाभ मुहैया करो; नाला, सिवरेज, कीचड़, कचरा सफाई, मृत व सड़े-गले मानव व पशुओं को ठिकाने लगाने वाले सफाई कर्मियों और चालकों को वर्दी, पहनावा, जूता, साबुन, तेल आदि मुहैया कराओ; सब को निर्धारित समय से और समान रूप से एसीपी और एमएसीपी का लाभ दो; 5वें, 6ठे एवं 7वें वेतन पुनरीक्षण का अंतरवेतन तथा अन्य बकाए की राशि का शीघ्र भुगतान और समय पर वेतन भुगतान की गारंटी करो; आदि.

वार्ता के लिए बुलाए गए 7-सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री के समक्ष अपनी मांगों को प्रस्तुत किया. मंत्री ने अधिकांश मांगो को जायज ठहराते हुए अपने सचिवों से राय-विचार कर इसे लागू करने का आश्वासन दिया. प्रतिनिधिमंडल में महासंघ के महासचिव श्याम लाल प्रसाद, पटना नगर निगम कामगार यूनियन के महासचिव रामयतन प्रसाद, महासंघ के राज्य सचिव चंद्रशेखर कुमार, मो. मुख्तार अहमद खां, रमेश ओझा, लाल बहादुर साह और अनिल कुमार शामिल थे.

प्रदर्शन स्थल पर आयोजित सभा को उक्त प्रतिनिधिमंडल के अलावा महासंघ के अध्यक्ष आरएन ठाकुर, महासंघ के सचिव सह कोषाध्यक्ष चंद्र किशोर प्रसाद, महासंघ (गोपगुट) के सम्मानित अध्यक्ष रामबली प्रसाद एवं बिहार राज्य भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग कर्मचारी संघ के सम्मानित अध्यक्ष कांति सिंह सहित महासंघ की विभिन्न इकाइयों के पदाधिकारियों ने भी संबोधित किया तथा मांगें पूरी होने तक संघर्ष जारी रखने का संकल्प व्यक्त किया. सभा की अध्यक्षता शशिकांत मिश्र व चंद्रकिशोर प्रसाद ने की.