‘डीटीसी वर्कर्स युनिटी सेन्टर’ का डीटीसी मुख्यालय पर प्रदर्शन

‘डीटीसी वर्कर्स युनिटी सेन्टर’ (संबद्ध ऐक्टू) ने 21 जून 2018 को डीटीसी (दिल्ली परिवहन निगम) के मुख्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन की तैयारी के क्रम में डीटीसी के दो दर्जन से भी अधिक डिपो में सभाएं की गईं, पर्चा वितरण किया गया एवं पोस्टर लगाये गये. इस प्रदर्शन और 29 अप्रैल को किए गये कन्वेंशन समेत चलाये गये अभियान में डीटीसी को केंद्र में रखते हुए जन परिवहन को मजबूत बनाने और डीटीसी में कार्यरत तमाम ठेका मजदूरों को पक्का करने की मांगें प्रमुखता से उठाई गईं. प्रदर्शन में ‘समान काम के लिये समान वेतन’ लागू करने; डीटीसी में बसों की संख्या तत्काल बढ़ाने; डिपो आने के बाद ठेका कर्मी को एब्सेंट कर देने की कार्यवाही पर रोक लगाने, आदि मांगो को उठाया गया.

प्रदर्शन को यूनियन के सम्मानित अध्यक्ष संतोष राय, अध्यक्ष ओ.पी. चैटेला, महासचिव राजेश, भाकपा-माले के राज्य सचिव रवि राय, दिल्ली आशा कामगार यूनियन की नेता श्वेता समेत युनिटी सेंटर के नेताओं ताराचंद, के.के. सहगल, ओमप्रकाश शर्मा आदि वक्ताओं ने संबोधित किया. वक्ताओं ने डीटीसी के संबंध में दिल्ली सरकार की वादाखिलाफी का पर्दाफाश किया और आने वाले दिनों में बड़ी लड़ाई चलाने का ऐलान किया.

डीटीसी वर्कर्स युनिटी सेन्टर ठेकेदार को बीच से हटाकर सीधे डीटीसी के कॉन्ट्रैक्ट पर बहाली; पीएफ-ईएसआई को लागू कराने; समय पर पेमेंट कराने; कॉन्ट्रैक्ट अवधि 3 महीने से बढ़ाकर 1 साल करने, आदि सवालों पर लगातार संघर्षरत रही है. ु