वेनेजुयेला की जनता के साथ सॉलिडैरिटी में कन्वेंशन

वेनेजुयेला की चुनी हुई ‘‘मदुरो सरकार’’ को गिराने की अमरीका एवं उसके पिट्ठुओं की साजिशों की भर्त्सना करने और इनके खिलाफ वहां की संघर्षरत जनता के साथ एकजुटता जाहिर करने के लिये 19 मार्च को नई दिल्ली में एक कन्वेंशन का आयोजन किया गया. डब्लूएफटीयू के आह्वान पर आयोजित इस कन्वेंशन में संबद्ध केंद्रीय ट्रेड यूनियन संगठनों, सीटू, एटक, ऐक्टू, एआईयूटीयूसी, यूटीयूसी और टीयूसीसी के अलावा बैंक, बीमा, बीएसएनएल और सरकारी कर्मचारियों के संगठनों ने हिस्सा लिया.

कन्वेंशन को ऐक्टू के महासचिव राजीव डिमरी, सीटू महासचिव तपन सेन, एटक महासचिव अमरजीत कौर और एआईयूटीयूसी सचिव आर.के. शर्मा ने संबोधित किया. कन्वेंशन के अध्यक्षमंडल में ऐक्टू की ओर से राष्ट्रीय सचिव संतोष राय मौजूद थे.

कन्वेंशन ने प्रस्ताव पारित करते हुए वेनेजुयेला की संघर्षरत जनता के साथ भारत के मजदूर वर्ग की एकजुटता जाहिर की और अमरीका के ट्रम्प प्रशासन की वेनेजुयेला के खिलाफ आक्रामक और देश को अस्थिर करने की कार्रवाई की भर्त्सना की. प्रस्ताव में वेनेजुयेला की संप्रभुता और वहां की जनता के बचाव में स्पष्ट तौर पर सामने न आने और अमरीका के समक्ष घुटनाटेकू रवैया दर्शाने के लिये मोदी सरकार की कड़े शब्दों में निंदा की गई. कन्वेंशन ने देश के लोकतंत्र पसंद लोगों सहित मेहनतकश अवाम का संकट की इस घड़ी में वेनेजुयेला की जनता के समर्थन में खड़े होने का आह्वान किया.

बाद में 25 मार्च को उपरोक्त यूनियनों के एक प्रतिनिधिमंडल ने वेनेजुयेला दूतावास में जाकर राजदूत से मुलाकात की.