कोयला श्रमिकों का कन्वेंशनः 24 सितंबर को एक दिन की हड़ताल का आह्वान

पांच लाख से अधिक कोयला मजदूरों का प्रतिनिधित्व कर रहीं ऐक्टू, सीटू, एटक, इंटक और एचएमएस से सम्बद्ध कोयला मजदूर यूनियनों ने 5 सितंबर को रांची में सीसीएल के सीएमपीडीआई हॉल में कांवेंशन आयोजित किया. ईसीएल, बीसीसीएल, सीसीएल, एसईसीएल से सैकड़ों कोयला मजदूर कन्वेंशन में शामिल हुए. कोयला उद्योग में 100 प्रतिशत विदेशी पूंजी निवेश के विरोध में कोयला मजदूरों की एक निर्णायक लड़ाई की तैयारी के लिए यह कन्वेंशन आयोजित था. कन्वेंशन ने कोयला मजदूरों के आंदोलन का आगे बढ़ाने की दिशा में 24 सितम्बर 2019 को एक दिन की हड़ताल सफल बनाने का आह्वान किया. इस हड़ताल को 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के मंच ने भी अपना समर्थन दिया. इस हड़ताल में बीएमएस शामिल नहीं है.  

कन्वेंशन से बुलंद किया गया 4-सूत्री मांगपत्र इस प्रकार हैः कोयला खनन में 100 प्रतिशत एफडीआई के निर्णय को वापस लो; सीआईएल की तमाम सब्सिडियरी - ईसीएल, बीसीसीएल, सीसीएल, सीएमपीडीआई, एसईसीएल, एमसीएल, एनसीएल और डब्लूसीएल का कोल इंडिया लि0 (सीआईएल) में विलय करो और सीआईएल को एकल राष्ट्रीय कंपनी का दर्जा दो; ठेकेदारों, आउटसोर्सिंग, एमडीओ के माध्यम से कोयला खनन के काम को बंद करो और कोयला खनन के कार्य में शामिल/नियोजित तमाम मजदूरों को नियमित करो एवं उन्हें सीआईएल के कर्मी का दर्जा दो; और सीआईएल में पूर्व की भांति सभी तरह का नियोजन चालू करो.

कन्वेंशन की अध्यक्षता पांच सदस्यीय अध्यक्षमंडल ने की. कन्वेंशन को ऐक्टू की ओर से शुभेंदु सेन एवं बैजनाथ मिस्त्री ने संबोधित किया. 

इससे पूर्व, 100-दिवसीय ऐक्शन प्रोग्राम के अंतर्गत कोयला उद्योग का सम्पूर्ण निजीकरण करने के उद्देश्य से 29 अगस्त 2019 को कोयला मंत्री द्वारा 100 प्रतिशत एफडीआई की घोषणा, जो दरअसल बड़े कॉरपोरेट घरानों के लिए एक बेलआउट पैकेज है तथा मजदूरों का स्थायी रोजगार खत्म करने की एक योजना है, के खिलाफ झारखंड की कोयला पट्टी में कोयला उद्योग की सभी वाम ट्रेड यूनियनें व्यापक प्रतिवाद में सड़कों पर उतर चुकी हैं. 30 अगस्त को मुगमा एरिया की श्यामपुर ‘बी’ कोलियरी में, कोयला मजदूरों ने अपने गुस्से का इजहार करते हुए प्रतिवाद सभा की और प्रधानमंत्री का पुतला दहन किया. इसी दिन कथारा कोलियरी में पिट मीटिंग व प्रतिवाद सभा की गई. 31 अगस्त को सुबह 8 बजे दहीबाडी ओसीपी के हाजरी घर के समीप ट्रेड यूनियनों ने संयुक्त प्रतिवाद आयोजित किया. प्रतिवाद सभा को सीएमडब्लूयू एवं ऐक्टू नेता मनोरंजन मल्लिक ने संबोधित किया.

- सुखदेव प्रसाद