मोटर वाहन ऐक्ट का विरोधः बिहार में हड़ताल और झारखंड में विरोध प्रदर्शन 

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए पथ परिवहन विधेयक 2019, जो अब कानून बन चुका है, के खिलाफ 3 सितम्बर 2019 को बिहार राज्य ऑटो रिक्शा (टेंपो) चालक संघ (संबद्ध ऐक्टू) सहित अन्य संगठनों के आह्वान पर पटना में तीस हजार ऑटो व लगभग 20 हजार ई-रिक्शा चालकों ने ऐतिहासिक हड़ताल की. भाकपा-माले ने इस हड़ताल को अपना सक्रिय समर्थन दिया. वहीं, झारखंड की राजधानी रांची में 7 सितंबर को वामदलों - भाकपा-माले, माकपा और भाकपा के कार्यकर्ताओं ने रैली निकाल कर अल्बर्ट एक्का चौक पर विरोध प्रदर्शन किया और मोटर वाहन ऐक्ट की आड़ में बेतहाशा फाइन वसूली के खिलाफ आवाज उठाई. रैली का नेतृत्व भाकपा-माले की ओर से जिला सचिव भुनेश्वर केवट ने किया. 

बिहार के हड़ताली ऑटो चालकों ने कहा कि नया पथ परिवहन कानून पूरी तरह गरीब विरोधी है. ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना पहले से लगभग 10 गुना बढ़ा दिया गया है, जो पहले से ही आर्थिक संकट झेल रही जनता के साथ क्रूर मजाक है. जाहिर है कि सरकार के इन कदमों से वाहन चालकों पर बेहद नकारात्मक असर पड़ेगा. सरकार ने ऑटो-रिक्शा चालकों से 15 साल का रोड टैक्स व 5 साल के परमिट का पैसा वसूला, लेकिन अब कह रही है कि सभी डीजल वाहनों के परमिट रद्द कर दिए जाएंगे और सीएनजी सेवा चलाई जाएगी. सरकार प्रदूषण बढ़ने का तर्क दे रही है. यदि सरकार सचमुच सीएनजी वाहनों को चलाना चाहती है तो इस बात की गारंटी करे कि पुराने वाहन चालक के वाहन की कीमत लगाकर सीएनजी वाहन खरीदने के लिए उन्हें 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाय. इस कार्य में शिक्षित बेरोजगारों की भारी संख्या लगी हुई है. इसलिए इसे आनन-फानन में नहीं किया जा सकता है. परमिट रहने तक इन वाहनों को चलने की इजाजत दी जानी चाहिए.

यही नहीं, प्रदूषण केंद्र सरकार के परिवहन विभाग द्वारा ही स्थापित किए गए थे, लेकिन अब इस कानून के तहत प्रदूषण के वे सारे सर्टिफिकेट रद्द कर दिए जाएंगे. सरकार यह बताए कि अपने ही संस्थानों के सर्टिफिकेट को रद्द कर वाहन चालकों को क्यों परेशान कर रही है? वाहन चालकों की शिकायत है कि प्रशासन उनसे ऑन द स्पॉट जुर्माना नहीं वसूलती. बाद में कई तरह के अन्य फर्जी चार्ज भी जोड़ दिए जाते हैं. इसलिए स्पॉट फाइन की ही व्यवस्था होनी चाहिए. पटना शहर के ऑटो चालकों की यह भी मांग है कि बिहार सरकार तत्काल टाटा पार्क में स्टैंड बनाकर ऑटो चालकों के लिए जगह की व्यवस्था करे. 
 ----------------------------------------------