ऐक्टू का छत्तीसगढ़ राज्य सम्मेलन

ऐक्टू का छत्तीसगढ़ राज्य सम्मेलन 9 दिसम्बर 2019 को दुर्ग में में सम्पन्न हुआ. इस अवसर पर सभागार का नाम शहीद शंकर गुहा नियोगी और मंच का नाम शहीद दरशराम साहू के नाम पर रखा गया. सम्मेलन की शुरूआत वरिष्ठ साथी वासुकि प्रसाद ......द्वारा झण्डारोहण से हुई. इसके बाद मजदूर आंदोलन में हुए शहीद साथियों एवं उनकी कुर्बानियों को याद करते हुए एक मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गई. सम्मेलन के खुले सत्र को एटक के राज्य महासचिव हरिनाथ सिंह, सीटू के राज्य महासचिव एम.के. नंदी, छत्तीसगढ़ किसान महासभा के संयोजक नरोत्तम शर्मा, केंद्रीय पर्यवेक्षक एवं ऐक्टू के सचिव महेन्द्र परिदा ने संबोधित किया. सम्मेलन के मुख्य वक्ता ऐक्टू के राष्ट्रीय महासचिव राजीव डिमरी थे.

सम्मेलन में काम-काज की रिपोर्ट बृजेन्द्र तिवारी ने प्रस्तुत की. रिपोर्ट पर रामगोपाल गोयल, घनश्याम त्रिपाठी, राजेन्द्र देशलहरा, शिव कुमार यादव, ए.जी.कुरैशी, वंदना बैरागी, श्यामलाल साहू, रामजी शर्मा आदि ने अपने वक्तव्य रखे. पूनाराम साहू व तुलसी देवदास ने जनगीत पेश किये और वासुकि प्रसाद ने कविता पाठ किया. रिपोर्ट को सर्वसम्मति से पारित किया गया.

सम्मेलन में ऐक्टू समेत तमाम केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर 8 जनवरी 2020 को आयोजित देशव्यापी आम हड़ताल को जोरदार ढंग से सफल बनाने की अपील की गई. संविधान विरोधी, गरीब विरोधी व साम्प्रदायिक नागरिकता संशोधन बिल और अखिल भारतीय एनआरसी का विरोध किया गया और इसे वापस लेने की मांग की गई. 2 से 4 मार्च 2020 को पश्चिम बंगाल में आयोजित ऐक्टू के 10वें राष्ट्रीय सम्मेलन को सफल बनाने के लिए चौतरफा पहलकदमी लेने का आह्वान किया गया.

सम्मेलन में 27 सदस्यीय राज्य परिषद् का चुनाव किया गया. अध्यक्ष भीमराव बागड़े, महासचिव बृजेन्द्र तिवारी, कार्यकारी अध्यक्ष बी. एल. नेताम समेत 9 साथियों को पदाधिकारी चुना गया.