पटना नगर निगम कामगार यूनियन का 18वां सम्मेलन

10 जून 2018 को ‘पटना नगर निगम कामगार यूनियन’ का 18वां सम्मेलन पटना सिटी नगर निगम अंचल कार्यालय कैंपस हॉल में आयोजित हुआ. शहीद का. टेशलाल वर्मा की शहीद वेदी पर फूल चढ़ाने और मजदूर संघर्षों में शहादत दिए शहीदों की याद में दो मिनट का मौन रखने के साथ सम्मेलन की कार्यवाही शुरू हुई. श्यामलाल प्रसाद, देवानन्द राम, रमता सिंह, चिदानन्द यादव और मसूद मियां के अध्यक्षमंडल ने सम्मेलन की अध्यक्षता की. सम्मेलन को विशिष्ट अतिथि ऐक्टू के राज्य महासचिव आर.एन. ठाकुर के साथ ही ऐक्टू के राज्य अध्यक्ष श्यामलाल प्रसाद, मंगल राम, तुफानी राम, सत्येंद्र सिंह आदि ने संबोधित किया.
वक्ताओं द्वारा निकाय कर्मियों के स्थाई पदो को समाप्त कर फिक्स्ड टर्म पर काम कराने की सरकारी अधिसूचना और केंद्र सरकार के मजदूर विरोधी बिलों समेत समूची नीति का सख्ती से विरोध करने का संकल्प लिया गया. तत्पश्चात विदायी कमेटी के महासचिव रामयतन प्रसाद द्वारा यूनियन गतिविधियों की रिपोर्ट पेश की गई, जिसे चर्चा के बाद सम्मेलन द्वारा पारित किया गया. सम्मेलन ने यूनियन की संघर्षशील परंपरा को बुलंद करते हुए आने वाले समय में वर्तमान समस्याओं पर संघर्ष कर जीत हासिल करने का संकल्प लिया.

सम्मेलन में तीन सौ से अधिक कर्मचारी प्रतिनिधियों ने भाग लिया जिसमें चार अंचलों - पटना सिटी, कंकड़बाग, नूतन राजधानी एवं बांकीपुर - और साथ ही हेड क्वार्टर शामिल हैं.

अंत में आर.एन. ठाकुर की देखरेख में यूनियन की कार्यकारिणी का चुनाव हुआ जिसमें सर्वसम्मत से श्यामलाल प्रसाद को अध्यक्ष, देवानंद राम को कार्यकारी अध्यक्ष, आर.एन. ठाकुर को सम्मानित अध्यक्ष और रामयतन प्रसाद को महासचिव चुना गया. साथ ही, सभी चार अंचलों और हेडक्वार्टर के लिए भी यूनियन की कमेटियां गठित की गईं. इंटरनेशनल के गायन के साथ सम्मेलन की कार्यवाही का समापन हुआ. ु