नार्थ सेंट्रल रेलवे वर्कर्स यूनियन ने उत्तर मध्य रेलवे के आगरा मंडल मे किया जोरदार प्रदर्शन

9 अगस्त 2018 को उत्तर मध्य रेलवे आगरा मंडल कार्यालय पर ऐक्टू से संबद्ध नार्थ सेंट्रल रेलवे वर्कर्स यूनियन (एनसीआरडब्लूयू) के नेतृत्व में केंद्र सरकार की देश के सबसे बड़े राष्ट्रीय एवं रणनीतिक सेक्टर रेलवे को देसी-विदेशी हाथों में बेचने और रेलवे कर्मियों पर चौतरफा हमला बोल देने के खिलाफ और साथ ही रेलवे में कार्यरत प्रमुख, मान्यता प्राप्त यूनियनों के घुटनाटेकू रवैये के खिलाफ “पोल-खोल अभियान“ के तहत जोरदार प्रदर्शन किया गया. इस प्रदर्शन के खिलाफ मान्यताप्राप्त यूनियनों द्वारा पैदा की गई तमाम अड़चनों के बावजूद यह कार्यक्रम सफल रहा, जिसमें युवाओं, महिलाओं समेत तमाम रेलवे कर्मचारियों ने प्रभावशाली भागीदारी की.

एनसीआरडब्लूयू के महामंत्री मनोज पांडेय ने प्रदर्शन को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर मध्य रेलवे मे दो-दो मान्यताप्राप्त यूनियन हैं लेकिन लाखों की संख्या में कार्यरत रेलवे कर्मचारियों का शोषण जारी है, ये यूनियनें रेल प्रशासन के साथ मिलकर सिर्फ दलाली करने में व्यस्त है, इसलिए जुल्म शोषण अन्याय के खिलाफ संघर्ष करने के लिए हम लोगों ने मेहनतकश मजदूर कर्मचारियों के साथ मिलकर एक क्रांतिकारी, परिवर्तनकारी नार्थ सेंट्रल रेलवे वर्कर्स यूनियन का गठन किया, इलाहाबाद मंडल मे हुए कोरल क्लब के चुनाव मे सभी मान्यताप्राप्त यूनियनों का सफाया करते शतप्रतिशत जीत दर्ज की गई, और उसके ठीक बाद कोऑपरेटिव बैंक के डायरेक्टर के चुनाव मे भी जबरदस्त सफलता प्राप्त की. वर्कर्स यूनियन हमेशा-हमेशा से आगरा मंडल के जुझारू क्रांतिकारी साथियों के साथ एक जीवंत रिश्ता बनाए रखने मे विश्वास करती रही है. वर्कर्स यूनियन ने आगरा मंडल मे नई पेंशन योजना के खिलाफ, युवाओं को नेतृत्व देने के सवाल पर, जर्जर हो चुकी रेलवे कर्मचारियों की कालोनी के पुनर्निर्माण के लिये, एचआरए की हड़पी गई रकम के खिलाफ, और खासकर यूनियनों के अंदर लोकतांत्रिक माहौल बनाने, और साथ ही ट्रैकमेन साथियों की हो रही मौतों को मुख्य मुद्दा बनाकर कार्यक्रम लिये. लेकिन तभी से कुछ दलाल यूनियनें आगरा मंडल प्रशासन से मिलकर कार्यक्रमों को रोकने के लिए पूरी ताकत लगा रही हैं. लेकिन आप सब युवाओं, महिलाआंे ट्रैकमेन साथियों के सहयोग से आज नार्थ सेंट्रल रेलवे वर्कर्स यूनियन द्वारा उत्तर मध्य रेलवे जोन मे जारी “पोल-खोल अभियान“ आगरा मंडल मे भी सफल हो रहा है.

कार्यक्रम को ऐक्टू से डा. कमल उसरी, इन्डियन रेलवे इम्प्लाइज फेडरेशन से राम किशन, वर्कर्स यूनियन के संरक्षक एस.एन. ठाकुर एवं कार्यवाहक अध्यक्ष गिलबर्ड राबर्ट, कोषाध्यक्ष संजय तिवारी, सहायक मंत्री सैयद इरफात अली, आगरा मंडल के मनोज सिंह, सुधीर कुमार, एवं अन्य साथियों ने भी सम्बोधित किया.

कार्यक्रम का संचालन युवा साथी राजीव सिंह ने किया.