शिक्षिकाओं का पटना में राज्य सम्मेलन

बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ (गोप गुट) के नेतृत्व में 19 जुलाई 2018 को नेशनल फोरम ऑफ वीमेन टीचर्स (शिक्षिकायें) की बिहार इकाई का एक दिवसीय राज्य सम्मेलन पटना में संपन्न हुआ. सम्मेलन के खुले सत्र का उद्घाटन बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ (गोप गुट) के महासचिव नागेंद्र सिंह ने किया और प्रतिनिधि सत्र का उद्घाटन संघ के अध्यक्ष रघुवर रजक ने किया.

नागेंद्र सिंह ने खुले सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य समेत देशभर में महिलाओं को एकजुट होकर अपने अधिकारों के लिये संघर्ष तेज करने की जरूरत है और महिला श्रमिकों को इस संघर्ष को नेतृत्व देने के लिये सामने आना होगा. सरकार शिक्षिकाओं एवं छात्राओं को मौलिक सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं करा पा रही है. विद्यालयों में शिक्षिकाओं के लिये न सुविधायुक्त विश्राम कक्ष हैं न ही छात्राओं के लिये अलग से शौचालयों की व्यवस्था है. वित्तीय वर्ष 2017-18 में राज्य सरकार छात्राओं को नैपकिन की राशि भी नहीं उपलब्ध करा सकी है. केंद्र एवं राज्य सरकारें महिला सशक्तिकरण का ढोल पीटती हैं और पर्दे के पीछे महिलाओं का शोषण और दमन चला रही हैं.

सम्मेलन ने मौजूदा संघर्षों में महिलाओं की भागीदारी को और मजबूत करने का आहृान किया.

सम्मेलन को ऐक्टू की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शशि यादव, ऐपवा की राष्ट्रीय महासचिव मीना तिवारी, महासंघ-गोप गुट के सम्मानित अध्यक्ष रामबली प्रसाद एवं महासचिव प्रेमचंद सिन्हा, बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ (गोप गुट) के सम्मानित अध्यक्ष प्रदीप राय आदि ने संबोधित किया.

सम्मेलन ने फोरम की बिहार राज्य इकाई के सम्मानित अध्यक्ष के बतौर रघुवर रजक, संरक्षक नागेंद्र सिंह, अध्यक्ष सुनीता सिन्हा और महासचिव कुमारी अलका को चुना.