नगरी निकाय जनवादी सफाई कामगार संघ का 5वां दुर्ग जिला सम्मेलन

नगरी निकाय जनवादी सफाई कामगार संघ (संबद्ध ऐक्टू) का 5वां दुर्ग जिला सम्मेलन कर्मा भवन, सुपेला (भिलाई) में 30 जून 2019 को संपन्न हुआ. सम्मेलन की शुरूआत विगत दिनों में देशभर में सीवर सफाई के काम में मारे गये कर्मियों को श्रद्धांजलि देने से हुई. सम्मेलन के संचालन के लिये पांच-सदस्यीय अध्यक्षमंडल का गठन किया गया. महासचिव मनोज कोसरे द्वारा आधारपत्र रखा गया जिसपर प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे. सम्मेलन ने मोदी सरकार और छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार के शासन में सफाई कर्मियों के बदतर होते हालातों और राज्य में सफाई कर्मियों के आंदोलन को तेज करने की योजना पर चर्चा की. इसके तहत आगामी 2 अक्टूबर को - 150वीं गांधी जयंती - बड़े स्तर पर गोलबंदी कर संघर्ष तेज करने का निर्णय लिया गया. 

सम्मेलन के अंत में अगले एक वर्ष के लिये 61-सदस्यीय कार्यकारिणी का चुनाव हुआ जिसमें सर्वसम्मति से मनोज कोसरे को महासचिव, विष्णु पवार को अध्यक्ष और जयप्रकाश नायर को कार्यकारी अध्यक्ष चुना गया.  

ऐक्टू राज्य सचिव बृजेंद्र तिवारी सम्मेलन के पर्यवेक्षक एवं मुख्य वक्ता थे. सम्मेलन को सीएसडब्लू, भिलाई स्टील प्लांट के सचिव मुक्तानंद साहू समेत अन्य संगठनों के नेताओं ने संबोधित किया. सम्मेलन में करीब 100 सफाई कर्मियों ने भागीदारी की.