कलावती अस्पताल कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी यूनियन का गठन

25 अक्टूबर को ऐक्टू केंद्रीय कार्यालय, दिल्ली में ऐक्टू से सम्बद्ध ‘कलावती सरन अस्पताल कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी यूनियन’, दिल्ली की पहली बैठक हुई. बैठक की शुरुआत ऐक्टू के वरिष्ठ साथी व ’आल इंडिया हेल्थ एम्प्लाइज एंड वर्कर्स कॉन्फ़ेडरेशन’ के सेक्रेटरी जनरल रामकिशन के संबोधन से हुई. बैठक में आए कर्मियों ने अपनी कार्यकारिणी का चुनाव किया. सूर्यप्रकाश, अध्यक्ष एवं सेवक राम, महासचिव चुने गए.

मुश्किल वक़्त में भी डटे रहना, विपरीत परिस्थितियों में भी संघर्ष करना, ये एक मज़दूर साथी से  बेहतर शायद ही कोई सिखा सकता है. कलावती सरन अस्पताल में अथक प्रयासों के बाद ही ठेके पर काम कर रहे सफाई कर्मचारियों की यूनियन बन पाई है - पिछले दिनों, प्रबंधन और ठेकेदार के गंठजोड़ को हराते हुए, सफाई का कार्य करनेवाले कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों के मासिक वेतन में 4000 रुपए की वृद्धि हुई है. लाखों रुपए के एरियर का भुगतान हुआ है. समान काम, समान दाम व पक्के होने की लड़ाई अभी बस शुरू हुई है. कई बार डराये-धमकाये जाने व अफसरों द्वारा मारपीट किये जाने के बाद भी मज़दूर साथियों ने संगठित हो संघर्ष करने का रास्ता चुना है.

दिल्ली विश्विद्यालय के छात्र साथी मुकेश व अन्य कई ने इस आयोजन में ज़रूरी भूमिका निभाई. संतोष रॉय, अध्यक्ष, ऐक्टू दिल्ली ने यूनियन कार्यकारिणी को बधाई देते हुए बैठक के संपन्न होने की घोषणा की. उम्मीद है यह लड़ाई आगे और तेज़ होगी एवं व्यापक रूप लेगी.