भागलपुर में ई-रिक्शा चालकों ने डीएम के समक्ष दिया धरना

अपनी विभिन्न समस्याओं व मांगों को लेकर 16 जनवरी को ई-रिक्शा चालक यूनियन (संबद्ध ऐक्टू) के बैनर तले बड़ी संख्या में चालकों ने जिला पदाधिकारी, भागलपुर (बिहार) के समक्ष धरना दिया. धरना की अध्यक्षता यूनियन के अध्यक्ष सह ऐक्टू के राज्य सचिव मुकेश मुक्त ने की.

धरना में विशेष तौर पर मौजूद ऐक्टू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एस.के. शर्मा ने चालक मजदूरों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशासन को ई-रिक्शा चालक जैसे श्रमिकों के रोजगार की सुरक्षा व सम्मान के लिए काम करना चाहिए, इसे छीनने के लिए नहीं. कोरोना के कारण पहले ही मजदूर भयंकर रुप से माली संकट में हैं, ऐसे में विभिन्न बहानों से इनकी रोजी-रोटी पर हमला अन्याय है. 

ई-रिक्शा चालकों की ओर से यूनियन के सचिव अजहर कलीम ने सभी ई-रिक्शा चालकों को असंगठित मजदूरों में शामिल करने एवं रोजगार व सामाजिक सुरक्षा की गारंटी करने की मांग उठाई. साथ ही कैम्प लगाकर लाइसेंस बनाने, ई-रिक्शा के लिए शहर में निश्चित पड़ाव की व्यवस्था करने, पुलिस अत्याचार पर रोक लगाने, आदि मांगें भी उठाईं. प्रदर्शन ने चेतावनी दी कि मांगों के पूरा होने तक आन्दोलन जारी रहेगा. 

यूनियन के अध्यक्ष मुकेश मुक्त के नेतृत्व में पांच सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने मांगों से सम्बंधित ज्ञापन जिला पदाधिकारी के कार्यालय को सौंपा. प्रतिनिधिमंडल में यूनियन के सचिव अजहर कलीम सहित कोषाध्यक्ष जयाउल हसन, संयुक्त सचिव अमित कुमार बिहारी और उपाध्यक्ष मो. यूनुस शामिल रहे.